During pregnancy: ये 12 चिज़े गर्भावस्था में खाने से बच्चा गोरा होता है

जब महिलाएं गर्भवती या प्रेगनेंट होती है तो परिवार के बड़े-बुजुर्ग अपने अनुभव के आधार पर सलाह देने लगते है कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं। बच्चे की रंगत चाहे वह गोरा हो या सांवला यह पूर्ण रूप से जेनेटिक पर निर्भर करता है, परंतु यह थोड़ा बहुत मां के स्वस्थ आहार और जीवनशैली पर भी निर्भर करता है। ऐसा देखा गया है और काफी लोगो का मानना भी है कि कुछ ऐसे फल व खाने कि चिज़े है जिसके सेवन से बच्चा गोरा और बुद्धिमान बन सकता है इसलिए जो माँ बाप गोरा बच्चा चाहते है उनके लिए ये जानना फायदेमंद होगा कि गोरे बच्चे के लिए गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए।

इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि गोरे बच्चे के लिए गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी चीज़ें खानी चाहिए।

blonde baby गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी में क्या खाने से बच्चा गोरा होता है

वैसे तो बच्चे का रंग मुख्य रूप से जेनेटिक पर निर्भर करता है, लेकिन इसमें धूप में रहना, त्वचा की देखभाल, और पर्याप्त पोषण का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन का उपयोग किया जा सकता है यदि आप यह जानना चाहते है की कौन सा सनस्क्रीन सही रहेगा तो हम इसके ऊपर भी एक आर्टिकल बना चुके है जिससे आप यह से पढ़कर खरीद सकते है

ये भी पढे – Whitening SPF 50 Sunscreen: के फायदे व नुकसान और इसका उपयोग

संतरा विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और गर्भावस्था के दौरान इसकी सिफारिश की जाती है। विटामिन सी न केवल शिशु के विकास के लिए उपयोगी है बल्कि यह शिशु और माँ की त्वचा के रंग में भी सुधार लाता है और उन्हें गोरा बनाता है।

गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी में क्या खाने से बच्चा गोरा होता है

1 केसर वाला दूध (saffron milk)

केसर (सैफरन) वाला दूध बच्चे को गोरा बनाता है और रंगत निखारता है। पहले या दूसरे महीने में केसर दूध की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि केसर दूध बहुत गरम होता है जो गर्भपात का कारण बन सकता है। तीसरे महीने में केसर का दूध पिया जा सकता है।

kesar milk

2 संतरा (Orange)

संतरा विटामिन सी का एक सबसे अच्छा स्रोत है और गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के दौरान इसे खाने की सलाह दी जाती है। विटामिन सी न केवल बच्चे के विकास के लिए अच्छा होता है बल्कि यह बच्चे और माँ की त्वचा के रंग में भी सुधार लाता है और उन्हें गोरा बनाता है।

3 बादाम (Almond)

गर्भावस्था के दौरान बादाम खाने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं। बादाम में विटामिन ई होता है जो बच्चे और माँ की त्वचा को चमकदार और गोरा बनाता है। बादाम में पाया जाना वाला प्रोटीन बच्चे के विकास में सहायक होता है जबकि हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को रोज सुबह कम से कम 2 से 4 बादाम का सेवन करना चाहिए।

4 अंगूर (Grapes)

अंगूर के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) होता है, जो बच्चे की त्वचा को गोरा बनाता है। प्रतिदिन अंगूर के रस का सेवन आपके बच्चे की त्वचा को गोरा और चमकदार बना सकता है। अंगूर का रस गर्भावस्था के दौरान होने वाली कब्ज, एसिडिटी, ऐंठन और सूजन में भी सहायक है।

5 नारियल (Coconut water)

नारियल (Coconut water)

यदि गर्भवती महिला गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप से नारियल का सेवन करती है तो बच्चा गोरा होता है। गोरेपन के अलावा, नारियल रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

6 सौंफ़ (fennel)

सौंफ के बीज का सेवन करने या सौंफ़ के बीज को भिगोकर उसका पानी पीने से भी बच्चे के रंग में गोरापन आ सकता है। ध्यान दें की इसका सेवन बहुत जादा मात्रा में नही करना है।

7 घी का सेवन (ghee)

रिसर्च के अनुसार, यह पाया गया है कि घी का सेवन करने से बच्चे की त्वचा का रंग गोरा होता है। अगर गर्भवती या प्रेगनेंट महिलाएं अपने आहार में घी शामिल करें तो इससे बच्चे को जन्म देते समय होने वाले दर्द से राहत मिलती है और बच्चा भी साफ गोरा पैदा होता है।

ghee घी

8 अंडे का सफेद भाग (egg)

अंडे का सफेद भाग भी बच्चों के गोरेपन में योगदान देता है। गोरेपन के अलावा यह प्रोटीन भी प्रदान करता है जो बच्चे की संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अच्छा होता है।

9 फोलिक एसिड (folic acid)

फोलिक एसिड वाला भोजन आपके बच्चे का आईक्यू (IQ) बेहतर बनाता है। फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ हैं – पालक व खट्टे फल। यह किसी खास तौर पर बच्चे की त्वचा के रंग को निर्धारित करता है और बच्चे का रंग हल्का करता है।

10 आयरन युक्त भोजन (iron rich food)

गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन एक आवश्यक तत्व है क्योंकि यह बच्चे तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे – हरी और पत्तेदार सब्जियां, फलियां, चिकन शामिल करना चाहिए। हर महिला को पता होना चाहिए कि गोरे बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान कौन से फल खाने चाहिए, खासतौर पर आयरन रहित भोजन।

आयरन युक्त भोजन (iron rich food)

11 विटामिन D (Vitamin D)

विटामिन D भी बच्चे की सूरत रंग रूप में योगदान देता है, विटामिन D केवल सूरज की किरनों से नही बल्कि दूध, दही, से भी प्राप्त किया जाता है। इसलिए बच्चे का रंग गोरा होने के लिए विटामिन D रहित भोजन जैसे दूध और दही का सेवन भी जरूर करें।

12 साइट्रस फल (Citrus fruits)

ऑरेंज, नींबू, अमरूद आदि साइट्रस फल में विटामिन C मौजूद होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर और गोरा बना सकता है।

यहाँ जाने – गर्भावस्था के दौरान कौन से योग करना चाहिए

प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाने से बच्चे का रंग सांवला होता है

1 जामुन (Jawa plum)

गर्भावस्था के दौरान जामुन खाना अच्छा रहता है, लेकिन बहुत जादा जामुन खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का रंग सांवला या काला हो जाता है, ऐसा जामुन में मौजूद तत्वों के कारण होता है इसलिए यदि आप अपने बच्चे का रूंग साफ चाहते हैं तो जामुन का सेवन बहुत कम करें।

2 नशीले पदार्थों का सेवन (drugs)

drugs नशीले पदार्थ

जो महिलाएं नशीले पदार्थो का सेवन अधिक मात्रा में करती है गर्भावस्था के दौरान उनके बच्चे के लिए यह जानलेवा साबित हो सकता है, नशीले पदार्थ जैसे शराब पीने से पेट में गर्मी होती है जिससे बच्चा भी स्वस्थ नही होता, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान शराब जैसी चीजों का सेवन न करें।

3 मेथी दाना (fenugreek seeds)

मेथी दाने की तासीर गर्म होती है और बहुत सी महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मेथी दाने का सेवन करने लगती है, तो इस बात का ध्यान रखें की प्रेग्नेंसी के दौरान मेथी दाने का प्रयोग कम से कम किया जाए।

4 नॉन वेज (non-veg)

प्रेग्नेंसी के दौरान नॉनवेज खाना भी जरूरी है लेकिन इसमें परहेज करना भी जरूरी है, प्रेग्नेंसी के समय में बकरे के मीट का सेवन करने से बच्चे कुकी मांस खाने से महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी असर पड़ता है और बच्चा सांवला हो सकता है, इसलिए हफ्ते में केवल एक या दो बार ही नॉन वेज का सेवन करें।

5 दवाइयां (medicines)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का स्वास्थ्य एक जैसा नहीं रहता और महिलाएं बहूत ज़ादा बीमार रहने लगती है और दवाइयों का सेवन करने लगती है, इन दवाइयों का सेवन बार बार करना भी शिशु का रंग सांवला कर सकता है।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए